हैलो दोस्तो नमस्कार, आज मै आपके लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताने जा हूँ जो ECOMMERCE से  जुड़ी हुई है और इस आर्टिकल के द्वारा यह भी बात करेंगे की ECOMMERCE क्या है और यह किस प्रकार काम करती है इससे फ़ायदे क्या है और यह कितना एफेकटेड है ।

इलेक्ट्रोनिक कामर्स  ( electronic commerce ) एक इंटरनेट से जुड़ कर ऑनलाइन मार्केटिंग करने का तरीका है ।  ई-कामर्स मे ऑनलाइन की सहायता से समान की खरीदी और बिक्री किया जाता है । यह एक तरह का इंटरनेट व्यापार है । इसकी शुरुआत 1960 मे हुई थी ।   ई-कामर्स के द्वारा  आज के समय मे अपनी जरूरी समान की खरीदी करना बहुत ही आसान हो गया है ।

इसमे तरह तरह के ऑफर मिलते है और सभी समान की घर पहुँच सेवा उपलब्ध होती है जिसमे ई-कामर्स  के द्वारा पैसा  और समान का आदान प्रदान दो पक्षो के मध्य होता है   ई-कामर्स के कुछ उदाहरण है :-

  • Online Shopping
  • Electronic Payments
  • Online Auctions
  • Internet Banking
  • Online Ticketing


ई-कामर्स के कुछ फायदे  :-

  1. ई-कॉमर्स मे  संगठन न्यूनतम पूंजी निवेश के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने बाजार का विस्तार करता है ।
  2. ई-कॉमर्स  में कम लागत मे ज्यादा मुनाफा का कार्य किया जाता है । 
  3. इसमे समय की बचत होती है ।
  4. अपने पसंद के समान की जानकारी अच्छे से ले सकते है ।
  5. ऑनलाइन मार्केट मे ऑफर भी मिलते है जिसमे बाजार की अपेक्षा प्राइस कम रहते है । 
  6. इसमे घर पहुँच सर्विस की उपलब्धता होती है  और समान की डिलिवरी के बाद पैसा दिया देने की सुविधा होती है ।
  7. अगर आपका पार्सल मे कुछ खराबी है तो उसे वापस भी किया जाता है ।
  8. ई-कॉमर्स अपने समान की क्वालिटी बेहतर रखता है और साथ मे ब्रांड समान की उपलब्धता करती है । 



ई-कामर्स के कुछ टिप्स और ट्रिक्स :-


  • आपसे ही समान  क्यों खरीदना चाहिए:-

ई-कामर्स व्यापार आजकल के समय मे बहुत ही कंपिटिसन होता जा रहा है इसलिए सबसे पहले आपको अपने ग्राहक के प्रति  विश्वास पैदा करना पड़ेगा । आपको लेटेस्ट समान और ब्रांडेड उपलब्ध करना होगा । अपनी मार्केटिंग मे आनुशासन का पालन करना होगा और अपने  ग्राहको को आकर्षित करने के लिए  ऑफर देना होगा तभी लोग  आप से समान खरीदेंगे ।

  • उत्पाद खोजने के नई नई तरीके उपलब्ध करना :-

ई-कामर्स मे अगर कोई ग्राहक समान खरीदने की सोच रहा है और आपके वैबसाइट पर आता है और सर्च करने के बाद उसे वह प्रॉडक्ट नहीं मिलता जिसे वह ढूंढ रहा है फिर वह निराश हो जाता है । इसी समस्या का को दूर करना जरूरी है सहज और सरल तरीका अपनाना होगा उत्पाद खोजने के लिए ।

  • कुछ उन्नत सुविधाओं पर विचार करें:-

ई-कामर्स को अपने उन्नति पर विचार करना आवश्यक होता है क्योकि ग्राहको की लेन देन मे कोई परेशानी न हो , घर पहुँच सेवा , ऑनलाइन खरीदी को सरल और आसान बनाना , प्रॉडक्ट का चयन ठीक तरह से करना  आदि ।  यह सभी प्रकार की सुविधा आसान करना जरूरी है ।

निस्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से पता चलता है की ई-कामर्स आज के समय मे बहुत जरूरी हो  गया और और आने वाला समय भी ऑनलाइन शॉपिंग का ही रहेगा और बहुत सारे ECOMMERCE कंपनी आज मार्केट मे लॉंच  हो गयी है । अतः इस लेख मे मैंने  ई-कामर्स क्या है और उसी से जुड़ा हुआ टिप्स बताया हूँ जो ई-कामर्स को मार्केट की उचाइयो तक पहुंचया जा सकता है आप लोगो को यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट जरूर करे और सोश्ल मीडिया मे शेयर जरूर करे ।

धन्यवाद ।







1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post