नमस्कार दोस्तों, मै आज आपको डिजिटल मार्केट से जुड़ी कुछ टिप्स देने वाला हूँ जो आपको आज के समय मे ऑनलाइन मार्केटिंग करने मे मदद करेगी । यदि आप डिजिटल मार्केट मे जुडने का मौका तलाश कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं क्योकि आज  हम सबसे प्रभावी ऑनलाइन मार्केटिंग टिप्स और ट्रिक्स के बारे मे  चर्चा करने जा रहे हैं। इन आर्टिक्ल मे आपको जानकारी मिलेगी जिसकी वजह से आप सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने की संभावना रखते हैं। निम्न प्रकार यह है :-

  •  वॉइस सर्च से डिजिटल मार्केटिंग मे लाभ  


  यह एक ऐसा उपकरण है जो नए उत्पादों और सेवाओं को खोजने के लिए उपभोक्ता दिन-प्रतिदिन उपयोग कर रहे हैं  यदि कंपनियां वॉइस खोज को अनदेखा करती हैं, तो वह इस नए जमाने के लिए नुकसान होगा । वॉइस उपयोगकर्ता आपकी कंपनी के  उत्पाद या सेवा को खरीदने  जानकारी इससे कर सकते है । आने वाले समय मे लगभग आधी से ज्यादा वॉइस पर आधारित रहेंगे क्योकि यह बहुत ही आसान और सरल के साथ-साथ समय की बचत भी होती है ।

  •  इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग


नेटवर्किंग मार्केट का एक लाभ यह है कि यह आपको विज्ञापन अवरोधन के आसपास काम करने का अवसर मिलता है और इस संभावना को बढ़ाता है कि आपके संदेश को सुनते हैनेटवर्किंग के माध्यम से आप सोशल मीडिया मे  उनके साथ काम करने का मौका मिलता है । आज के समय मे सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल मार्केटिंग प्रभावशाली नेटवर्किंग है। बात यह है कि लोग अपने पसंदीदा हस्तियों द्वारा अनुशंसित उत्पादों की खरीद करते हैं। आज, सोशल मीडिया के प्रभावकार भी अपने नजदीकी लोगो में काफी भरोसा करते हैं। इसलिए, आप उन्हें अपने नेटवर्किंग मार्केट के लिए आप साथ मे रख कर कम कर सकते है । अच्छी बात यह है कि आपको इन अभियानों के लिए बड़ी राशि खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

  •  ब्लॉग करने से फायदा


यदि आपने अभी तक  ब्लॉग नहीं बनाया है  तो आप पहले से ही गलत कर रहे हैं क्योकि आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह सर्च इंजन पर योग्य बनने के लिए एक बहुत ही दिलचस्प है। ब्लॉग वह जगह है जहाँ पर आप अपने व्यवसाय से संबंधित किसी भी विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रकाशित कर सकते है और इस ब्लॉग के जरिये आपको प्रसिद्धि मिल सकती है और साथ मे आप इंकम भी ले सकते है अपने ब्लॉग को  नई जनरेसन के हिसाब से अपडेट करते रहिए । कोशिश करे सप्ताह में कम से कम एक बारआर्टिकल लिखे और पोस्ट करे और अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करने की आदत डालें।


  •  विज्ञापन को समय के साथ अपडेट करे


 आज के समय के साथ अपने विज्ञापन मे बदलाव जरूर करे क्योकि समय के साथ, विज्ञापन बहुत सारे बदलावों से गुजर रहा है। विज्ञापन की वजह से इसने व्यवसायों की रूप को भी बदल दिया है। आज के समय के  विज्ञापन की  प्रवृत्ति इस बात पर ध्यान केंद्रित करती  है कि उत्पाद या सेवा उपयोगकर्ताओं के लिए क्या कर सकती है। आपको उत्पादों की विशेषताओं को शामिल करके विज्ञापनों को बहुत अच्छा बनाना होगा ताकि उपयोगकर्ताओं की गहरी रुचि को आकर्षित करे और  इसके अलावा, विज्ञापन सीधे और संक्षिप्त होने चाहिए।

  • स्वचालन विपणन


  जैसा कि मैंने आपको पिछले बिंदु मे दिखाया गया है  स्वयं चालित व्यवसाय विपणन रणनीतियों के साथ मदद कर सकता है। इसमे अधिक वैयक्तिकरण प्रदान करने का एक शानदार तरीका है और अपने  ग्राहक के सामने अपना  संदेश रखने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग आवश्य करें। आप अपने अगले उत्पाद को खरीदने और संदेश बनाने के लिए खरीदने वाले की आप इतिहास को भी देखे की किस प्रकार का व्यवसाय करता है इसके अलावा आप ग्राहक की प्रोफाइल बनाने के लिए ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) और एनालिटिक्स और अन्य स्वचालन टूल का उपयोग कर सकते है  एक बार जब आप जब अपने ग्राहक के बारे मे जान जाते है तब उनकी पसंद के हिसाब से  जान जाते हैं  फिर उनके लिए आप सामग्री बना सकते हैं। और स्वचालन उपकरण आपको सही समय पर, सही लोगों तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। यह स्पष्ट हो गया है कि स्वचालन विपणन के भविष्य में एक बड़ी भूमिका निभाने जा रही है। स्वचालन में जो पिछड़ने वाली कंपनियां होगी वह ग्राहकों को पकड़ने के लिए संघर्ष करेंगी और जिसके वजह से मार्केट मे अपना वजूद बरकरार रखने मे परेशानी होगी और  बाद में पकड़ना मुश्किल होगा अथवा आपको देर  हो जाएगी । अब आगे आने वाली पीढ़ी डिजिटल मार्केट की होगी इस लिए आपको अब जमाने के साथ कदम पे कदम मिलकर चले यहां दिए गए सुझावों का उपयोग करें।

  • पोस्ट वीडियो सामग्री


आजकल के दौर मे वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप काफी लोकप्रिय कर सकते है। आज आप देखे की हर कोई अपना चैनल बनाकर व्यवसाय का भी प्रचार करते है और वीडियो के माध्यम से इंकम भी लेते है  अगर आप आंकड़ों को देखें तो आपको पता चलेगा कि आज के समय मे खरीदार वीडियो देखने के बाद उत्पादों को खरीदते है और उस पर  अधिक विश्वास करता हैं। अगर ​​किसी वस्तु के बारे मे जानकारी लेना है तो विडियो के माध्यम से लेते है और उद्योग कर्ता भी अपना वीडियो  मार्केट में देखना पसंद करते है । 


  • conclusion


मैंने आज आपको आने वाले समय से अवगत कराया है क्योकि हमारा आने वाला युग  डिटिजल मार्केट का रहेगा। इसलिए कुछ टिप्स है  उसे अपनाते है तो जरूर सफल होंगे। मेरा ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो आप से अनुरोध है की इस पोस्ट को आगे शेयर करे और कमेंट करे।  

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post