precaution of the corona

 (कोरोना के लिए सावधानी बरतें )


 हैलो दोस्तों ,


                    मेरे ब्लॉग मे आपका स्वागत है आज मै आपको कोरोना वाइरस के वजह से होने वाले प्रभाव के बारे मे बताता हूँ ! यह वाइरस ने देश दुनिया मे कोहराम मचा कर रखा है जिसकी वजह से पूरा दुनिया का बाजार बंद पड़ा है ! सारे काम रुक गए है जिसकी वजह से देश की आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है !


                   इस स्थिति को सभालने  के लिए हमारे सरकार ने तरह-तरह की घोषनाए कर रहे है ! विशेषज्ञो का तो कहना है की इसको ठीक होने में समय लगेगा ! अब इस स्थिति मे आप ही बताओ कितने दिनो तक कोई भी इंडस्ट्री कितने दिनो तक बंद रहेगी ! सरकार के साथ-साथ हमारी भी जवाबदारी बनती है की हम इस कोरोना कल मे अपनी और अपने परिवार के साथ-साथ देश की भी मदद करें ! तो आइये जानते है कि आने वाले समय को देखते हुये क्या-क्या करें  !
  1. सामाजिक दूरी
  2. जरूरत के समान
  3. बार-बार हांथ धोये
  4. घर की सफाई करे
  5. मास्क
  6. पानी


  1. सामाजिक दूरी ( social Distancing ) :- आप कोरोना वाइरस की वजह से घर पर रहे और कंही भी जाने से पहले मुंह मे मास्क,रुमाल बांध कर निकले और बाहर social distancing बना कर रखे ! जब जरूरत हो तभी बाहर निकले !
  2. जरूरत के समान :-  आपको इस समय जो सबसे  ज्यादा जरूरत है उसी समान क उपयोग करे जो ज्यादा जरूरत है  क्योकि आने वाले समय मे देश की आर्थिक स्थिति कुछ दिनो के लिए खराब  रहेगी इसलिए पैसे को बचा कर रखे ! 
  3. बार-बार हांथ धोये :- घर में  कंही से आते है तो हांथ जरूर साफ करे और कपड़े को धोने के लिए रखें ! और हर 20 सेकंड मे हांथ धोते  रहे  और बहार जब भी हो अल्कोहल उक्त सेनेटिज़ेर का इस्तेमाल करे !
  4. घर की सफाई करे :- घर की सफाई निरंतर करे जैसे की कोई बाहर से आता है और दरवाजा, घंटी,बटन आदि को हांथ से टच करता है तो आप उसे अच्छे से डेटल, फ़िनाइल आदि से साफ करें !
  5. मास्क :- जब भी आप मास्क का इस्तेमाल करते हो उसे आप गरम पानी य साबुन से धोकर धूप में सूखा दें !
  6. पानी :- ठंडा पानी का इस्तेमाल न करे और कोशिश करे फ्रिज के पानी  का इस्तेमाल न करे !

3 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post