ब्लॉग के लिए पोस्ट आईडिया कैसे जनरेट करें



हेलो दोस्तों आज मै आपको बताने जा रहा हु की ब्लॉग के लिए कंटेंट आईडिया कैसे जनरेट करते है ! ब्लॉग बनाने के बाद से बड़ी दुविधा यही रहती है की ब्लॉग के लिए टॉपिक कहा से ढूढ़े ! और किस तरह से सर्च करे क्योंकि कंटेट जनरेट करना बहुत मुश्किल होता है ! हम सोचते रहते है क्या लिखना है  और किस टॉपिक पे लिखना चाहते है !  बहुत रिसर्च करना पड़ता है की किस टॉपिक पे लिखे ! तो  इस ब्लॉग के माध्यम से मै आपको यही बताऊंगा की ब्लॉग  के लिए आईडिया कहा से  निकले !

आइये अब हम आते है की अपनी निछ से रेलेटेड टॉपिक कैसे निकलते है आपको पता होना चाहिए की  गूगल ने टॉपिक ढूढ़ने के लिए एक साइड बनाया है और उसका नाम कंटेंट आईडिया जनरेटर इसमें हम आपको स्टेप-स्टेप बताएँगे की आप किस तरह से आईडिया निकले ! और साथ-साथ में कुछ टिप्स बताऊंगा की आईडिया कहां से और  कैसे निकले ! 

  •  क्वोरा ( QUORA ) :- यह वह साइड है जंहा पर हम अपनी टॉपिक से रेलेटेड लिख कर टॉपिक ढूंढ  सकते हैं और बहुत सारे आईडिया जनरेट कर सकते है उस आईडिया के बेस पर पोस्ट लिख सकते है ! तो आपके लिए क्वोरा एप्प  भी आईडिया के लिए बहुत बेहतरीन हैं ! 
  • समाचार ( NEWS ) :- आप न्यूज़ के माधयम से भी अपने आईडिया जनरेट कर सकते है क्योकि न्यूज़ में अपडेट  रहता  है और बहुत तरीके  के समाचार  दिखाई जाती है उसी से हम नया आईडिया निकल सकते है !
  • ब्लॉग पढ़े ( READ BLOG ) :- आप ब्लॉग में नए नए आईडिया के लिए सक्सेस लोगो का ब्लॉग पड़े क्योकि बिना पड़े  लिखना मुश्किल होता है तो आप टॉप 10 सक्सेस लोगो का ब्लॉग पड़े ! क्योकि कुछ कहावत है  बिना पड़े न होई ज्ञान !  इसलिए आप ब्लॉग पढ़ सकते है !
  • गूगल ट्रेंड ( GOOGLE TRENDS ) :- इसी प्रकार गूगल ट्रेंड्स भी एक तरह का टॉपिक सर्च करने में मदद करता है !  तो गूगल  को भी प्रेफर कर सकते हो ! 
 अब हम गूगल कंटेट आईडिया पर चलते है की कैसे आप आईडिया जनरेट करेंगे इसके माधयम से ! तो आइये हम आपको स्टेप-स्टेप बताता हूँ :-

     स्टेप :- 1 


  • सबसे पहले आपको गूगल  में जाकर सर्च करना है कंटेंट आईडिया जनरेटर ! आप चाहे तो जहाँ लिखा है वह पर क्लिक करके साइड में डारेक्ट जा सकते है !
  • फिर उसके बाद आपको नाम और ईमेल भरना है अंत में रजिस्टर क्लिक कर देना है !
  • उसके बाद अपने मेल में जाकर कन्फर्म करना है ! जैसे ही कन्फर्म करेंगे साइड ओपन हो जायेगा !
  • अब मै आपको एक- एक करके बताऊंगा की फार्म कैसे फिलअप है :
                        

Question
Answer
1. आप क्या प्रोडक्ट बेचेंगे 
नेटवर्किंग मार्केटिंग 
2.कहाँ पर 
इंडिया 
3.आपका प्रोडक्ट कस्टमर के लिए क्या करेगा 
ऑनलाइन में सहायता 
4.कोई ऑब्जेक्शन 
 नॉलेज और टेक्नोलॉजी  
5.आपका कस्टमर क्या चाहता है 
बिज़नेस को ऑनलाइन प्रोमोट करना चाहता है 
6.प्रोडक्ट किस टाइप के प्रॉब्लम  साल्व करेगा 
मेरा प्रोडक्ट नेटवर्किंग मार्केटिंग सिखाना 
7. कस्टमर को क्या  चाहिए 
प्रैक्टिस करना 
8. कस्टमर कहाँ पर गलती करते है 
सोशल मीडिया पर 
9. कौन सा साल है 
2020 
10. आपकी कंपनी का प्रोस्पेक्टस क्या है 
नेटवर्किंग, कोचिंग 
11. कस्टमर किसकी तरह बनाना चाहता है 
आप किसी का नाम लिख सकते हो 
12. कस्टमर क्यों फ्रस्टेड रहता है 
ऐड के लिए पैसा लगाता  है 
13. आपको क्या हासिल करना है 
ऑनलाइन मार्केटिंग करना है 
14. एडवाइस कहाँ से लेते है 
दोस्तों 
15. कस्टमर कहाँ स्पेंड करते है 
इंटरनेट पे 
16. कस्टमर को 
नेटवर्किंग मार्केटिंग पर खर्चा नहीं करना पड़ेगा 
इतना  सब करने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए  सारे आईडिया मिल जायेंगे ! अब मै आपको निचे वह फोटो देता हूँ जिसमे आपको कम्प्यूटर में भरना है !  
फोटो - 1 
फोटो-2 

इस तरह आप को ये सब फार्म  बाद आपको एक शीट जनरेट होगा जिसमे  बहुत सारे आईडिया जनरेट होंगे  जो आपके निछ से रेलेटेड होंगे ! जैसा की मैंने  टॉपिक नेटवर्किंग से रेलेटेड लिया हुआ था  तो मैंने नेटवर्किंग
से जुड़ा हुआ काम भरा !  उसी प्रकार आपका जो टॉपिक है उसी से रेलेटेड भरे तो आपको भी उसी जुड़ा हुआ
विषय मिलेगा ! मैंने ऊपर जो टेबल भरा है उसी तरह आप भी भरे  !    
  
  अगर आपको इस प्रोसेस में कुछ प्रॉब्लम होगा तो  मुझे कमेंट में लिख सकते है और इस पोस्ट को आप अपने सोशल वेब साइट पे शेयर जरूर करें !












Previous Post Next Post