दोस्तो, आज मै आपको ऑनलाइन एलआईसी प्रीमियम कैसे भरते है और यह  कितना सेफ है यह सब इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगे । मुझे मेरे दोस्तो से काफी दिनो से सुनने मिल रहा था की ऑनलाइन एलआईसी की प्रीमियम जमा कैसे करे और हमे परेशानी बहुत हो रही है । तो आज मैंने यह सोचा की क्यो न मै इसी पे आर्टिकल लिखू जिसका नाम ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी कैसे भरे । तो दोस्तो अब मै एक एक करके बताता हूँ :-

एलआईसी क्या है :

एलआईसी का पूरा नाम भारतीय जीवन बीमा निगम है जिसकी स्थापना सन १९६० मे हुआ । यह कंपनी पूरा भारत सरकार के अधीन मे है और यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है । यह कंपनी लोगो को अलग  तरह तरह से पॉलिसी प्लान देती है जिसमे आप सभी लोग उसमे इन्वेस्ट करते है । इस एलआईसी कंपनी का मकसद है " जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी " । इसका तात्पर्य है की आप पॉलिसी जब खोलते हैतो वह पैसा  एक समय बाद आपके जरूरत के लिए या रिटायरमेंट मे बहुत मददगार होता है और आपको  पॉलिसी खत्म होने से पहले कुछ हो जाता है तो एलआईसी आपके परिवार की उस पॉलिसी की  इंसुरेंस से मदद करती है । इसलिए यह कंपनी बहुत अच्छी है क्योकि ये सरकार के अधीन है और भरोसेमंद भी  और बहुत पुराना है ।

आइये मै आपको जो मकसद के लिए पोस्ट लिखा हूँ उस पर चलता हूँ हम पॉलिसी को ऑनलाइन कैसे भर  सकते है एक एक करके बताता हूँ :-


  • सबसे पहले आपको गूगल मे lic of india सर्च करना है । 
  • उसके बाद आपको lic pay direct पे क्लिक करना है । 
  • अब उसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमे RENEVAL PRIMIUM / REVIVAL को सेलेक्ट करना है  उसके  बाद क्लिक करना है उसके बाद  आपको प्रोसेस पे क्लिक करना है । 
  • अब चौथे स्टेप पे आपको अपनी पॉलिसी का पूरा डीटेल भरना पड़ेगा  जो नीचे मे फोटो दिया है । 


एलआईसी 


  • अब आगे एक नया पेज मे  आपको पॉलिसी और प्रीमियम भरना है और प्रोसेस पे क्लिक करना है । 
  • अब एक पेज खुलेगा जिसमे आपको पेमेंट का ऑप्शन होगा जिसमे GET & PAY पर क्लिक करना है । 
  • इसके बाद आपको पेमेंट करने के बहुत सारे ऑप्शन आएगा जिसमे आप क्रेडिट कार्ड,डेबिट कार्ड इन्टरनेट, यूपीआई इसमे से जो आपके उचित लगे  उसके माध्यम से कार्ड का पूरा डीटेल भरे और MAKE PAYMENT पर क्लिक करे ।


एलआईसी

आखिरी मे आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक संदेश आएगा जिसे आपको डालना है उसके बाद आपका पैसा कट जाएगा ।
एलआईसी की स्लिप आप अपने मेल से डाऊनलोड कर सकते है

निष्कर्ष:-

इस प्रकार मैंने आप लोगो को घर बैठे ऑनलाइन एलआईसी की पॉलिसी कैसे जमा कर सकते है और यह कितना सरल और सुरक्षित है । आप इसको मोबाइल या कम्प्युटर की मदद से भर सकते हो । आपको इसमे रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत भी नहीं है इस प्रकार  आपको एलआईसी भरने के लिए जो चार्ज लगता है वह पैसा भी बचता है । अतः मैंने इस आर्टिकल मे ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी कैसे जमा करे इसी के बारे मे बताया है उम्मीद करता हूँ मेरा यह पोस्ट आप सभी के लिये मदद करेगा । आपको यह पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तो को जरूर शेयर करे ।
धन्यवाद ।


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post