हैलो दोस्तो, आज मै इस आर्टिकल के माध्यम से PPC और CPC के बारे बताने जा रहा हूँ जो यह डिजिटल मार्केट मे काफी अहम रोल निभाती है और आप अगर डिजिटल मार्केट के बारे मे सोच रहे है तो CPC और PPC क्या रोल होता है तो आइये आपको बताते है की कहाँ पर इसका महत्वपूर्ण रोल आता है। 


PPC और CPC का क्या अर्थ है 


PPC का पूरा नाम pay per click होता है। इसका इस्तेमाल उन कंपनियों के लिये होता है , जो google adwords, Bing और अन्य  के साथ मिलकर अपना विज्ञापन करती है । ये इंटरनेट मार्केट की ऐसी तकनीकी है जहां पर विज्ञापन देने वाला PAY PER CLICK का पैसा देती है यहाँ पर आपको पेमेंट रोज, हफ्ता या महिना मे पैसा देने की जरूरत नहीं है यहाँ विज्ञापन पर क्लिक करने के ऊपर पैसा देना होता है । इसी का दूसरा नाम है CPC है  जिसका पूरा नाम cost-par-click है जो भी कंपनी अपना विज्ञापन चलाती है इस तरह दोनों एक ही है सीपीसी  गूगल adsense, गूगल adwords, यूट्यूब ads आदि इसी के ऊपर आधारित है । अब ये किस तरह से कैसे रोल निभाती है  और किसके द्वारा काम करती है उसके बारे मे जानते है :-

  • सर्च इंजन मार्केटिंग ( SEM )
  • सोश्ल मीडिया मार्केटिंग ( SMM )
  • सहबद्ध विपणन ( AFFILIATE MARKETING )
  • प्रदर्शन विज्ञापन ( DISPLAY ADS )
      आप देख सकते है आज के समय मे सभी लोग अधिकतर किसी जानकारी के लिए गूगल को ही रेफर करते है जब हम किसी KEYWORDS को नियम के अनुसार सूची मे  ऊपर कराने के लिये जो कार्य करते है और वह जिसके द्वारा होता है उसे हम SEO कहते है ।
अब मै आपको विज्ञापन के बारे मे बताता हूँ की वह किस प्रकार काम करती है कोई भी विज्ञापन देने वाला अगर अपना विज्ञापन किसी भी साइड मे देता है तो उसे उस विज्ञापन का पेमेंट करना पड़ता है और वही पैसा देकर अपना विज्ञापन चलाता है जैसे की हम कोई जानकारी सर्च करते है उसमे जो विज्ञापन दिखाई जाती है उस पर क्लिक करने से जिस के द्वारा पोस्ट होता है उसे कुछ पैसे मिलते है यह सभी प्रक्रिया SEM के द्वारा होता है जिसे हम  सर्च इंजन मार्केट भी कहते है ।  

  कोई भी विज्ञापन देने वाला अगर अपने कंपनी का मार्केटिंग का अच्छे से प्रचार करना चाहती है वह विज्ञापन देने वाली वैबसाइट मे पैसा ज्यादा देकर बोली लगाती है  उसी का नाम सर्च इंजन के लिस्ट मे उपर रहता है  और यह कार्य SEM करता है । और जब हम गूगल मे ADS के ऊपर क्लिक करते है मतलब PAY PAR CLICK के हिसाब से पेमेंट करती है  उदाहरण के लिए यदि  आपको एक क्लिक के लिए उस 100 रुपये मिलते है तो उसमे से 68 रुपये आपको मिलेंगे और बाकी के 32 रुपये google अपनी fees के तौर पर रख लेगा। इस स्थिति में  PPC 100 रुपये है और CPC 68 रुपये । 

 इस प्रकार यह भाग SEM मे आता है जब कोई उपयोग करने वाला उस पर क्लिक करता है तो गूगल पर विज्ञापन  देने वालो को  PAY PAR CLICK से पैसा देना होता है और अपने विज्ञापन  का वह जितना बोली लगाकर कर अपना एड्वाटाइज़ करता है उसी के वजह से वह टॉप पर रहता है तो पूरा पूरा निर्भर SEM और PAY PAR CLICK के ऊपर है । अतः आप सभी को ज्ञात होगा की आने वाले समय मे डिजिटल मार्केट का रहेगा । अब आते है की किस प्रकार विज्ञापन देते है तो मै आपको बताता हूँ की GOOGLE ADS, BING, YAHOO ये सब वैबसाइट पर आप विज्ञापन के लिए अप्लाई कर सकते है इसमे अपना विज्ञापन दे सकते है  और देकर अपने बिज़नस को बढ़ा सकते है । 

निष्कर्ष:-  

हमने आज इस आर्टिकल के द्वारा PPC और CPC के बारे मे बताया की वह क्या है और किस तरह से काम करती है और काम करने के तरीके क्या है । मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आप लोगो की जरूर मदद करेगा । अगर आप को यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया दूसरों तक शेयर जरूर करे।  

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post