नमस्कार दोस्तो , मेरे uniq4All मे आपका स्वागत है । आज इस आर्टिकल मे types of network marketing की जानकारी शेयर करेंगे । दोस्तो आज के समय मे ऑनलाइन बिज़नस काफी प्रचलित हो रहा है जिसकी वजह  यह है की आज कंपनी मे नौकरी कम मिल रही है और कुछ लोग तो स्वयं बिज़नस करके ज्यादा पैसा कमाना चाहते है इसलिए मै आप सभी के लिए नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मे जानकारी दे रहा हु जो आप सभी लोगो के लिए मैने सही साबित होगा । 


नेटवर्क मार्केट क्या है 

नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय है जो एक व्यवसाय विकसित करने के लिए दूसरों के नेटवर्क पर निर्भर करता है। इसमें  प्रायः आम तौर पर पैसा बनाने के लिए तीन बुनियादी प्रकार की व्यवस्थित रणनीतियों का उपयोग करना जरूरी है:

 

एकल नेटवर्क मार्केटिंग करना


इसमे आप स्वयं  नेटवर्क मार्केटिंग के साथ, आप अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए किसी कंपनी के साथ मिलकर सहबद्ध कार्यक्रम के लिए जॉइन करते सकते हैं। इसमे आपको अलग से अन्य वितरकों को भर्ती करने की आवश्यकता नहीं होती है, और आपका सारा भुगतान प्रत्यक्ष बिक्री से आता है। लोकप्रिय कंपनी स्वय स्तरीय नेटवर्किंग मार्केटिंग का उपयोग करती है। आप अपने बिज़नस को बड़ाने के लिए आप ऑनलाइन की सहायता ले सकते है ।

 

दिव्स्तरीय नेटवर्क मार्केटिंग


 इस बिज़नस मे आप दो लोग मिलकर नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है पर इसमे आपको अन्य और लोग को साथ मे लेना होगा  लेकिन आपका भुगतान केवल इस पर निर्भर नहीं करता है। आपको प्रत्यक्ष बिक्री के लिए भुगतान मिलता है (या आप किसी वेबसाइट पर जाने वाले ट्रैफ़िक के लिए) और आपके द्वारा काम करने के लिए भर्ती किए गए सहयोगियों या वितरकों द्वारा की गई सीधी बिक्री या संदर्भित ट्रैफ़िक के लिए।

मल्टी लेवल मार्केटिंग


मल्टी-लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) एक वितरण-आधारित विपणन नेटवर्क है जिसमें दो या उससे अधिक टियर होते हैं। इस नेटवर्क मार्केटिंग मे आपको अन्य लोगो को जोड़कर चैन सिस्टम के तहत जोड़ना पड़ेगा इस सिस्टम से आपका इंकम ज्यादा होगा ।  रणनीतियों के दो अन्य प्रकार विपणन-संचालित नेटवर्क और नाम-संचालित नेटवर्क मार्केटिंग हैं। कुछ एमएलएम कार्यक्रम आपको पैसे को पांच या अधिक स्तरों को गहरा बनाने की अनुमति देते हैं, इसलिए भर्ती के लिए प्रोत्साहन हो सकते हैं। एमएलएम व्यवसायों के उदाहरणों में amway, wellnurt आदि शामिल हैं।

 

यदि आप नया व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं जो किसी भी प्रकार के बहु-स्तरीय नेटवर्क पर निर्भर करेगा, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने संगठन के मूल में एक मजबूत नेटवर्क मार्केटिंग टीम होनी चाहिए।  बाजार के अपने आधार को मजबूत, लंबी अवधि की सफलता के लिए अपने अवसरों को बेहतर।

आज के समय मे सभी लोह कुछ बेचना चाहता है, वह अच्छा नहीं होगा लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके व्यवसाय के बारे में रुचि है, जो शायद आपकी  टीम के लिए बिल्कुल उपयुक्त नहीं होगा , तो उनके लिए आपको एक और जगह खोजें । मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह मत भूलो कि किसी कंपनी या उत्पाद के बारे में ईमानदारी और वास्तविक उत्साह खुद में और नेटवर्किंग मार्केट  का एक रूप है ।

निस्कार्ष

आज इस टॉपिक पे मैंने आप सभी को नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मे बताया है जिसमे आप किस तरह से बिजनेस कर सकते है । आशा करता हूँ की यह पोस्ट आप लोगो के लिए फायदेमंद होगा । आप सभी से अनुरोध है इस पोस्ट को  सोश्ल मीडिया मे शेयर करे और आप लोगो का सवाल होगा तो कमेंट बॉक्स मे कमेंट जरूर करे ।

धन्यवाद।  

Previous Post Next Post