नमस्कार दोस्तो,  आज मैं आपको म्यूचुअल फंड क्या है और इसमे  कैसे निवेश करें और म्यूचुअल फंड कितना भविष्य के लिए अच्छा और सुरक्षित है।  क्या आप म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करते हैं अगर नहीं करते हैं तो उससे पहले यह  जान लेना जरूरी है कि इसमें कैसे इन्वेस्टमेंट करें ।तो  मैं आज इस आर्टिकल के माध्यम से  आपको आज म्यूचुअल फंड के बारे में कुछ जरूरी जानकारी दूंगा की म्यूचुअल फंड क्या है और किस प्रकार निवेश करें और इससे अपने भविष्य को कैसे बनाए । 

म्यूचुअल फंड क्या है

म्यूचुअल फ़ंड वह है  जिसमें निवेशकों के पैसे को  लेकर एक साथ जमा करके उस धन को एक समूह में रखकर एक साथ शेयर मार्केट मैं  या और किसी  जगह निवेश करके उस पैसे से ज्यादा मुनाफा कमाना और उस मुनाफे  से  उस निवेशकों को ज्यादा पैसा रिटर्न करना यही एक प्रकार का म्यूचुअल फ़ंड है ।  इस प्रकार हम सरल भाषा में यह  कह सकते हैं की कुछ-कुछ छोटी-छोटी अमाउंट को लेकर उस पैसे को शेयर मार्केट में लगाया जाता है जिसे हम म्यूच्यूअल के नाम से जानते हैं और सबसे बड़ी बात इसमें यह है कि जो लोग शेयर बाजार के बारे मे नहीं जानते है वे लोग इसमे निवेश कर सकते है अगर  इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन सर्च करके जानकारी ले सकते है अथवा आप किसी नजदीकी म्यूचुअल फ़ंड के सलहकार से सलाह ले सकते है । 

म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश करें

आप चाहे तो म्यूचुअल फंड में  सीधे म्यूच्यूअल फंड की वेबसाइट में जाकर सर्च करके निवेश
कर सकते हैं और अगर इसके बारे में जानकारी चाहिए तो आप किसी म्यूच्यूअल फंड एडवाइजर की सेवा
ले सकते हैं या तो फिर आप  बैंक के द्वारा म्यूचल फंड मे  निवेश कर सकते है। म्यूचुअल फंड के किसी डायरेक्ट प्लान में निवेश करने का फायदा या है कि आपको कमीशन किसी को देने की जरूरत नहीं है इसमें आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते है जिसमे आपको  अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं । म्यूचुअल  फंड  सेबी
के अंतर्गत पंजीकृत होता है जो कि भारत मे  बाजार को नियंत्रित करता है निवेशकों के पैसे को बाजार में
सुरक्षित तरीके से रखना यह  सेबी  के द्वारा  ध्यान रखा जाता है की कोई  कंपनी लोगों के साथ धोखा तो नहीं कर रही है । 

म्यूचुअल फंड के कितने प्रकार हैं


1 Equity mutual fund :- .यह स्कीम निवेशकों की रकम को सीधे शेयर बाजार में निवेश करती है यह बहुत छोटी अवधि का स्कीम रहता है इसमें जोखिम बहुत ज्यादा होता है लेकिन लंबी अवधि में आप इसमें बेहतर रिटर्न प्राप्त

कर सकते हैं इस प्रकार के  म्यूच्यूअल फंड  में निवेश से आपका रिटर्न इस बात पर निर्भर करता है कि शेयर का प्रदर्शन कैसा है जिन निवेशकों का लक्ष्य लगभग लंबे समय का होता है वह इसमे निवेश कर सकते है क्योकि इसमे  लंबे समय मे रिटर्न ज्यादा मिलता है । 

2. Date mutual fund:- यह म्यूच्यूअल फंड डेट सिक्योरिटी में निवेश करती है यह बहुत छोटी समय के लिए होती है इसमे जल्दी लक्ष्य पूरा करने के लिए निवेश किया जाता है इसकी अवधि मिनिमम 5 साल से कम की अवधि के लिए इसमें आप निवेश करना उचित है इसमें निवेश करने में जोखिम कम  रहता है जैसे कि हम बैंक में फिक्स डिपॉजिट करते हैं उसी प्रकार यह होता है।

3.Hybrid mutual fund:-  यह स्कीम इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करती है अगर आप यह स्कीम का चुनाव आप  करते हैं और इसमें निवेश करते हैं तो अपने जोखिम उठाने की क्षमता पर ध्यान रखना होगा क्योंकि इसमें शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव के ऊपर निर्भर  रहेगा इसीलिए इसमें निवेश करना एक जोखिम भरा हो सकता है
अगर आपकी जोखिम लेने की क्षमता है तो आप बिल्कुल इसमें निवेश कर सकते हैं । 

4.Solution oriented mutual fund:-  यह स्कीम किसी खास लक्ष्य के लिए है जैसा कि किसी को बच्चे की पढ़ाई के लिए, किसी को शादी के लिए, किसी को रिटायरमेंट के बाद के लिए,  किसी को घर बनाने के लिए इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस स्कीम में आप निवेश कर सकते हैं और यह स्कीम कम से कम मिनिमम 5 साल का होता है।

म्यूचुअल फ़ंड मे कितना निवेश करें 

अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत मिनिमम ₹500 से मैक्सिमम कितना भी
आप निवेश कर सकते हैं इसमे कोई भी निवेश कर सकता है चाहे वह  भारतीय हो या  विदेश मे रहने  वाला  दोनों निवेश कर सकते हैं और अगर आप अपने बच्चे के नाम पर निवेश करना चाहते हैं जिसकी उम्र 18 साल से कम है तो आप अपनी जानकारी दे कर  निवेश कर सकते हैं । 

निष्कर्ष

आज मैंने इस आर्टिकल में कुछ म्यूचल फंड के बारे में जानकारी दी है जो आपके परिवार और भविष्य
के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है अगर आप भविष्य के लिए कुछ किसी में निवेश करना चाहते हैं
तो बिल्कुल म्यूचुअल  फंड में निवेश किया जा सकता  हैं । यह  आर्टिकल अगर आपको अच्छी लगी हो तो
कृपया आगे बिल्कुल शेयर करिए और सोशल मीडिया में बिल्कुल शेयर कीजिए और अगर आपका  कुछ सवाल है तो कृपया कमेंट जरूर करें । 
धन्यवाद । 
Previous Post Next Post