How to Make Money From Network Marketing






हेलो दोस्तों आज मै इस पोस्ट के माध्यम  से आपको कुछ नया  बताने जा रहा हूँ की आप कैसे नेटवर्किंग मार्केट के द्वारा पैसे कमा सकते है ! मेरा जो लेख इसी पे आधारित है ! आज इस लेख में आपको समझ आ जायेगा की किस तरह पैसे कमाए जाते  है ! तो चलिए मै आपको एक - एक करके समझाता हूँ !

वैसे  दुनिया में तो  पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके होते है पर रोबर्ट कियोसाकि जी जो बहुत बड़े आर्थर है इन्होने कुछ कैटेगेरी बनाया है जो चार भागो में बांटा गया है जर्नली इन चार कैटेगेरी में पैसे कमाने के तरीके होते है और हम भी इनमे से एक होते है :

EMPLOYEES :-

 EMPLOYEES  किसी कंपनी में  अपने 8 घंटे समय दे कर  और उस समय और काम  के बदले  महीने के अंत में सैलेरी मिलती  है !  कंपनी में एक साधारण चपरासी से लेकर सीईओ तक हो सकता है  ये लोग अपने काम में स्टेबल, सिक्योर, और बेनिफिशियल महसूस करते है इन्हे स्टेब्लिटी से डर  लगा रहता है ये लोग बड़ा रिस्क नहीं  लेना चाहते ! ये लोग कितना भी मेहनत  कर ले इनकी इनकम इनके बॉस के हाँथ में रहता है

SELF EMPLOYED  :-

 इसमें वह कैटेगेरी के लोग होते है  जो स्वयं बिज़नेस करते है और स्वयं मालिक होते है इनका काम ही इनका बॉस होता है ! इस कैटेगेरी के लोग अपनी खुद की स्किल से इनकम बढ़ाते चले जाते है इस कैटेगेरी में आप बहुत पैसा नाम कमा सकते हो अगर आपके पास स्किल हो तो ! इस कैटेगेरी में दुकानदार , डॉक्टर, लॉयर , लेखक आदि तरह के लोग आते है !

BUSINESS :-

इस कैटेगेरी में जो लोग होते है वो EMPLOYEES और सेल्फ EMPLOYED  से ही शुरुआत करते है पर इन लोगो को सोच और मानसिकता की वजग से सिस्टम को ऐसा बना देते है की वह लोग उनके लिए काम करते है और वे लोग अपने फॅमिली को विरासत में लाइफ स्टाइल दे जाते है ! इनके पास डिग्री मायने नहीं रखता ये लोग समय से पैसा  कमाते है और  " TIME IS MONEY " सूत्र में चलते है इन लोगो का एक ही मंत्र होता है ये लोग काम स्वयं  क्यों करे  अगर कोई उनसे  बेहतर तरीके से  कर रहा हो ! इस कैटेगेरी में बड़े बड़े कंपनी के  मालिक और उद्योगपति  आते है !

INVESTOR :-

 इस कैटेगेरी में  तीनो लोग आते है ये अपने पैसे को रियल  स्टेट ,शेयर मार्केट,  म्युचअल  फंड में इन्वेस्ट करते है और  अपने पैसे को अलग- अलग जगह में मल्टीप्लय करते है  अगर आप इन्वेस्टमेंट करके  और स्मार्ट स्किल सीखकर आप इस कैटेगेरी में बहुत सारा पैसा कमा सकते है ! इस कैटेगेरी में बैंकर ,इन्वेस्टर लोग आते है !

इन चारो कैटेगेरी में अब समय  की बात करे तो EMPLOYEES को अपने तय समय के अनुसार  करना होता है और  अपने मर्जी से आ जा नहीं सकते है !  ये लोग अगर काम न करे तो इनकम नहीं आएगा ! अगर सेल्फ EMPLOYED  की बात करे तो इनका काम इनके ऊपर निर्भर रहता  है ! अगर ये लोग खुद काम बंद कर दे तो इनका इनकम भी बंद हो जायेगा ! EXAMPLE:- अगर कोई डॉक्टर  महीने के लिए अपना क्लिनिक बंद कर देता है तो उसकी इनकम बंद हो जाती है

जबकि बाकि दो कैटेगेरी में बिग बिज़नेस मेन और इन्वेस्टर लोग आते है वे लोग कही घूमने चले गए या घर में सो गए तो भी इनका इसमे जनरेट होता रहता है क्योकि इसके लिए इनके द्वारा बनाया गया सिस्टम काम करता है इसीलिए इनके इनकम पर इनका रहना या न रहना कोई फर्क नहीं पड़ता !

अगर मान लो बिज़नेस और इन्वेस्टर की फॅमिली में कोई पैसा कमाने वाला व्यक्ति न रहे तो कोई प्रॉब्लम नहीं होगी लेकिन वही एम्प्लाइज और सेल्फ एम्प्लॉयड का कमाने वाला व्यक्ति को कुछ होता  है तो उसकी फॅमिली को FINECIAL  प्रॉब्लम होगा   क्योक उसकी एक्टिव इनकम बंद हो जाएगी ! अगर आपको बहुत पैसा कमाना  है तो  वो भी जिंदगी भर तो आपको  बिज़नेस और इन्वेस्टर कैटेगेरी में जाना होगा और इसके लिए आपको स्किल और नॉलेज लेना होगा !

मै  आपको बताता हूँ की डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री जिसे  नेटवर्किंग मार्केंटिंग इंडस्ट्री  भी कहते  है ये इंडस्ट्री एक साधारण व्यक्ति को बिज़नेस कैटेगेरी में जाने का अवसर प्रदान करती  है और बहुत सारे लोग इस कैटेगेरी में चले गए जो EMPLOYEES और EMPLOYED  करते थे इस इंडस्ट्री में अपना बिज़नेस की  शुरुआत करते है और इस बिज़नेस को लोगो के साथ में शेयर करते है ताकि बिज़नेस ग्रोथ करे !  आप उस कंपनी के प्रोडक्ट खरीदते है और लोगो से शेयर करते है तो इस तरह बहुत बड़ा टीम बनता है ! अब उस कंपनी को जितना प्रॉफिट होगा और  उस प्रॉफिट में से कुछ पर्सेंट आपके काम के अनुसार मिलेगा  वह आपकी इनकम होगी !

कुछ समय बाद आप नहीं भी रहे तो आपकी इनकम चलती रहेगी बंद नहीं होगी क्योकि आपने एक सिस्टम बनाया है जहाँ तक आपकी बिज़नेस बढ़ेगी आपकी इनकम बढ़ेगी ! इसे PASSIVE INCOME कहते है! अगर आपको EMPLOYEES और SELF  EMPLOYED कैटेगेरी में रहकर FINANCIAL ,FREEDOM , SECURITY INCOME मिल जाएगी तो आप गलत सोच रहे है और अगर आप बिज़नेस कैटेगेरी में जाना चाहते है तो आप डारेक्ट सेलिंग मार्केट चालू कीजिये  और एक्टिव इनकम को पैसिव इनकम में बदल दीजिये !

CONCLUSION :-

 इस प्रकार आप नेटवर्किंग मार्केट में जुड़कर अपने इनकम को बढ़ाये और अपनी लाइफ स्टाइल को बदले ! तो दोस्तों आज इस  टॉपिकके  माध्यम  से मैंने आप लोगो को  बताने की कोशिश  की आप नेटवर्किंग में कैसे जुड़ सकते है और कैसे सफल हो सकते है इस बिज़नेस में आपको थोड़ा सब्र करना पड़ेगा ! आजकल  का जमाना ऑनलाइन मार्केटिंग का है और हमको ज़माने के साथ चलना है ! इस टॉपिक में अपनी तरफ से मार्केटिंग से रेलेटेड सभी नुक्से बताये है  अगर आपको मेरा ये टॉपिक पसंद आया हो तो कृपया SHARE जरूर करे और कुछ सवाल है तो कमेंट करें !



;-

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post