क्या आप नेटवर्क मार्केट मे चैम्पियन बनाना चाहते है अगर सच मे आप नेटवर्क मार्केट के बारे मे सोच रहे की किस तरह नेटवर्किंग मार्केट मे जाए और कैसे SUCCESSFUL बने तो आज हम इसी से आधारित विषय के बारे मे बात करेंगे. सबसे पहले आपको नेटवर्क मार्केट मे सफलता प्राप्त करना है तो आपको थोड़ा समय देना होगा !
 मार्केट मे बहुत सारे नेटवर्किंग कंपनी आ गयी है  जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति  किसी अन्जान बात पर जल्दी विश्वास नहीं करते है यही वजह होती है  नेटवर्किंग मार्किट में सफलता मिलने में समय लगता है सबसे पहले कंपनी ज्वाइन करने से पहले कंपनी की पूरी जानकारी ले क्योकि हमको कंपनी के बारे मे जानना जरूरी है. तो आइये जानते है की क्या-क्या बात का ध्यान रखना है :-

  •  प्रोफ़ाइल :- आप कंपनी का प्रोफ़ाइल की जांच करे और साथ मे कंपनी का क्या वर्क है किस प्रकार काम करती है और कितना भरोसे मंद है! 
  •  प्रॉडक्ट :-  आप जिस कंपनी के बारे मे सोच रहे है वह कंपनी का क्या समान है और कैसे अपने प्रॉडक्ट को चुनती है कंपनी क्या प्रॉडक्ट बनाती है कंपनी कितनी पुरानी है और मार्केट मे कितना नाम है, मार्केट मे क्या वाल्यू है.   
  • तरीका :-  जिस कंपनी के से जुड़ रहे है उसका कार्य करने के तरीके कैसे है किस प्रकार अपने समान का आदान-प्रदान करती है.
  • इनवेस्टमेंट :- नेटवर्क मार्केट मे कितना पैसा लगाना होगा और कमीशन किस प्रकार से मिलेगा और समान को हम किस प्रकार से बेचना पड़ेगा .  
        क्या आप जानते नेटवर्क मार्केट मे SUCCESSFUL बनना एक कला है और यह सभी लोग कर सकते है            और इसमे आप बेस्ट बन सकते है पर SUCCESSFUL बनने से पहले कभी आपने सोचा है जल्दी मे                  हम SUCCESSFUL होने के चक्कर मे कंपनी का सिस्टम भूल जाते है और वही गलती की वजह से हमे            असफलता मिलती है आज मै आपको इस लेख के माध्यम से यही बात बताने जा रहा की हमसे क्या                  गलती  होती है इसके बारे मे चर्चा करता हूँ :-


          सफलता के सूत्र :-
  1.  आप नेटवर्क मार्केट मे जुडने के बाद आप उसकी सिस्टम को फॉलो करो. आप नेटवर्क मार्केटिंग से रेलेटेड बुक्स पढ़े और ज्यादा से ज्यादा सेमिनार मे जाकर अपना कन्फ़्युशन को दूर करे. और अगर सीडी हो तो रोज किसी SUCCESSFUL की कहानी जरूर सुने और यह सारा चीज काम नहीं करते है और असफलता  होती !
  2.  पहले अपने नजदीकी लोगो के साथ संबंध स्थापित करना होगा और आपको अपने बारे मे बताना होगा आपका ध्यान उस तरफ केन्द्रित करना होगा जिस की ओर फोकस है और अपने बिज़नस के बारे मे विश्वास दिलाना होगा और दूसरे का भरोसा जितना होगा !
  3.  अधिकतर लोग गलती यही करते है की अपने नजदीकी लोग के साथ मे अपने बिज़नस के बारे मे बात करते है लेकिन वे लोग उस पर यकीन नहीं करते है जिसकी वजह बिज़नस फेल हो जाता है और उसके बाद  हमारा मन टूट जाता है इसलिए आप दूसरे लोगो से संपर्क करे जो आपको जानते नहीं है वे लोग भरोसा कर सकते है !
  4.  नेटवर्किंग मार्केट मे जुडने के बाद कोशिश करे की अपने नजदीकी दोस्तो के साथ बिज़नस न करे क्योकि यह दोस्त सही समय मे साथ छोड़ देता है. क्योकि नेटवर्किंग मार्केट मे कुछ कहावत है “ एक अंजान इंसान बहुत अच्छा दोस्त होता है जिससे आप कभी मिले नहीं “ यह काफी हद तक सही था.
  5.  नेटवर्किंग मार्केट बिज़नस मे समय आपका कभी बर्बाद नहीं होगा क्योकि आप जितना सीखोगे उतना अधिक जानकारी मिलेगा.
  6.   नेटवर्किंग मार्केट की सबसे जरूरी बात यह है की आप कभी नकारात्मक न सोचे और न दूसरे के बारे मे नकारात्मक बात करे क्योकि अगर आप किसी के बारे मे नकारात्मक सोचते है तो उस एक की वजह से आपके सारे ग्रुप पर फर्क पड़ेगा.

       
 Conclusion :-

नेटवर्क मार्केट मे जो सफलता प्राप्त नहीं कर पाते कुछ यही कारण होते है अगर आप ये सब बाते का ध्यान रखेंगे तो आपको नेटवर्क मार्केट मे जरूर सफलता मिल सकती है इस प्रकार इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया की आप अगर  नेटवर्किंग मार्केट मे कदम रखने के बारे मे सोच रहे है तो आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा !   उम्मीद करता हूँ की आपको ये लेख पसंद आया होगा तो इसे शेयर जरूर करे और कुछ प्रश्न है तो कमेंट करे !

Previous Post Next Post