सिप क्या है सिप का पूरा नाम सिस्टोमेटिक इन्वेस्ट प्लान। इसका मलतलब यह भी है की अपने पैसा का सही तरीके से प्लान करके इन्वेस्ट करना। आज मै आपको SIP के बारे मे जानकारी देने वाला हूँ हम यह जानेगे की सिप होता क्या है और क्या फायदा है यह किस प्रकार कम करती है क्या यह इसमे इन्वेस्ट करना सेफ है क्या भविष्य के लिए सही है इस पोस्ट के माध्यम से मै आपको बताने जा रहा हूँ ।

इंसान भविष्य को सुरक्षित करने के लिए और अपने परिवार के लिए कही न कही अपना पैसा इन्वेस्ट करता है ताकि भविष्य मे वह पैसा बढ़कर परिवार के  ब्च्चे के पढ़ाई ,शादी, घर बनाने के समय काम  मे उपयोग हो । आज के दौर मे पैसा इन्वेस्ट करने के बहुत सारे कंपनी आ गया है जिसमे आप पैसा लगा सकते है पर क्या सभी कंपनी सही तरीके से पैसा वापसी करती है और ब्याज कितना देती है । 



सिप क्या होता है 


 आप जैसे बहुत सारे लोगो से छोटा छोटा पैसा लेकर वह शेयर मार्केट, म्यूचुअल फ़ंड या कही और इन्वेस्ट करती है और उससे जो भी मुनाफा होता है उसी मे से आपको रिटर्न करती है । इसको हम अलग तरीके से समझते है पैसा दो प्रकार से इन्वेस्ट करते है एकमुश्त या महीनो के किश्तों मे । जो लोग एक साथ पैसा जमा नहीं कर पाते है वे लोग हर महीने पैसा जमा करती है इस तरह से बूंद बूंद मे घड़ा भरता है । इसमे अधिकतर मध्यम वर्गीय लोग ज्यादा इन्वेस्ट करते है 

सिप के बारे मे कुछ जानकारी :-

निवेश :-  

इसमे आप मिनिमम 500 rs. से शुरुआत कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा आप पर निर्भर करता है । आप अपने महीने के खर्चे के हिसाब से उसमे से  कुछ पैसा निकालकर हर महीने जमा कर सकते है और कुछ लंबे समय के बड़ा रकम ले सकते है ।
इसमे होता यह है की आप जो 500 महीने जमा करते है उसमे से वह कंपनी आपके पैसा से कुछ यूनिट खरीदती है जैसा एक उदाहरण से समझते है :- 500/50 = 10 यूनिट खरीदे ( 500 जमा राशि / करेंट यूनिट का रेट ) 
इस प्रकार आपके सिप अकाउंट मे 10 यूनिट जमा हो गए । 
अब लोगो के दिमाग मे बात यह आती है की आखिर पैसा कैसे बढ़ता  है तो वह ऐसा है आपकी यूनिट का रेट अगर 50 Rs   की जगह अगले महीने 55 Rs  हो गया तो आपका जमा राशि बढ़ जाएगी जैसे :- 10*55= 550 Rs ( यूनिट * करेंट यूनिट रेट ) 

जोखिम :- 

इसमे रिस्क बहुत कम होता है क्योकि आपका सारा पैसा मार्केट मे लगने के बाद मिनिमम रिटर्न रहता है जो कभी नुकसान नहीं होगा और आपने पैसा एकमुश्त जमा किया है तो जोखिम है पर इसमे वैसा नहीं क्योकि इसमे किस्त मे देना होता है और अगर आपको पता लग गया की नुकसान हो रहा है तो आपकी कम मे होगा इसलिए इसमे जोखिम थोड़ा कम है । 

ब्याज:-

 इसका ब्याज चक्रवृद्धि होता है क्योकि हर महीने आपका किस्त जमा होगा उस पर पूरा मिला कर ब्याज बनेगा इसलिए सिप मे रिटर्न ज्यादा रहता है । 

खाता कैसे खुलवाए :-   

आप सिप ऑनलाइन भी खोल सकते है या बैंक अथवा किसी से सलाह लेकर  खोल सकते है । 

सुरक्षित निवेश :-

 इसमे आप छोटी छोटी रकम हर महीने निवेश करके पैसा बचा सकते है इससे आपके बचत बनी रहती है और इस प्रक्रिया से हमे भविष्य मे पैसा की कोई कमी नहीं होगी । 

आसानी से पैसा निकाले :- 

इस  पैसा को आपको जब भी आपको जरूरत है पूरा निकाल सकते है या उसमे से कुछ पैसा भी निकाल सकते है और आप जिसका ऐफ है उसके अप्प्स की सहता से या बैंक की मदद से निकाल सकते है । 

टैक्स मे फायदा  :- 

अगर आप नौकरी वाले है तो आपको टैक्स मे बेनीफिट मिलता है । 

निष्कर्ष :-

मुझे उम्मीद है मैंने जो सिप के बारे मे बताया है की कैसे सिप का उपयोग करना है और फायदे कितना है । दोस्तो मेरी राय मे आप सभों को सिप  थोड़ा थोड़ा इन्वेस्ट करना चाहिए । अतः इस पोस्ट मे मैंने जो लिखा है वह आप सभी लोगो के लिए काफी मदद होगी । अगर आप लोगो को पसंद आया होगा तो कृपया दूसरों को अपने दोस्तो और रिश्तेदार को शेयर जरूर करे । 

धन्यवाद।

                                                    















 


  
Previous Post Next Post